Skip to content

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए 1 करोड़ लोगों को सरकार देगी फ्री इंटरनेट 3 महीने के लीये।

सच और गलत की जांच ! करोड़ों यूजर्स को 3 महीने तक फ्री इंटरनेट की सुविधा दे रही भारत सरकार, जानिए क्या है सच

नमस्कार दोस्तो ! जैसा की आप लोग जानते है, की आजकाल सोशल मीडिया पर बहुत सी सच्ची और झुटी खबरे फैलाई जाती है । ईनदिनो मे एक खबर जो की केंद्र सरकार की कई योजनाओं को लेकर सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल हो रहे हैं. ।

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक और मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए फ्री इंटरनेट दे रही है।

अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आया है तो हम आपको बताते हैं कि आपको फ्री इंटरनेट की सुविधा मिलेगी या नहीं । तो आइये आज इस खबर को सबके सामने एक्सपोज करते है ।

फ्री इंटरनेट वाले व्हाट्सप्प मेसेज का स्वरूप

इंटरनेट का जैसे अच्छा उपयोग हो सकता है वेसे ही गलत भी, यह चीज साबित होती है इस व्हाट्सप्प मेसेज से। शायद आप को भी ये मैसेज आया होगा और आप को ये सच भी लगा होगा।

हम यहा आपको बता दें, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मैसेज की सच्चाई का पता लगाने के लिए पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है. आइए आपको बताते हैं इस मैसेज की सच्चाई के बारे में।

भारत सरकार देगी 1 करोड़ जनता को 3 महीने फ्री इंटरनेट

PIB Fact Check Tweet – पीआईबी ने ट्वीट किया

पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट में लिखा कि एक व्हाट्सएप संदेश में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 10 करोड़ यूजर्स को 3 महीने के लिए मुफ्त इंटरनेट मुहैया करा रही है।

इस तरह के मैसेज से रहें सावधान

फैक्ट चेक के बाद पीआईबी ने इस मैसेज को पूरी तरह फेक करार दिया है। पीआईबी ने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ऐसे संदेशों से सभी को सावधान रहना चाहिए। पीआईबी ने लोगों से ऐसे संदेशों को आगे फॉरवर्ड न करने को कहा। ऐसे संदेशों के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और पैसे को खतरे में डालते हैं।

सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है

पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में लिखा है कि भारत सरकार की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। ऐसे किसी भी फेक मैसेज के लिंक पर अपनी कोई भी निजी जानकारी शेयर या फॉरवर्ड न करें।

जानें कि फैक्ट चेक कैसे किया जाता है?

अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो आप इसकी सच्चाई जानने के लिए फैक्ट चेक कर सकते हैं। आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक कर सकते हैं।

फेक मैसेज चेक करे PIB Fact Check से पूछे
क्या है pib फैक्ट चेक?सरकारी पत्रकार विभाग है pib
कहा भेजे मैसेज?व्हाट्सप्प करे +918799711259 इस नंबर पर
ईमेल आइडी [email protected]
वेबसाईट https://factcheck.pib.gov.in/
  • वैकल्पिक रूप से आप वीडियो को व्हाट्सएप नंबर +918799711259
  • या ईमेल: [email protected] पर भेज सकते हैं।

अगर आपको हमसे कोई शिकायत है, या फिर कोई सूझाव देना चाहते है तो आपका कमेन्ट बॉक्स मे स्वागत है । नीचे दिये गये कमेन्ट बॉक्स मे अपणी शिकायत या फिर आपको और कोनसी योजना तथा अन्य विषय के बारे मे जानना है, उसके बारे मे भी आप लिख संकते है । हम आशा करते है, की आपको हमारा यह आजका लेख पसंद आया होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Please Disable Your Ad Blocker 🤗🤗

Adblock Detected

Ads Help Us to Earn Money so that We can Write Better Content for Yours. We Request You Help us by Disabling your Ad Blocker every time You visit our website. Thanks in Advance 🤗

Check How to Disable Ad Blocker 👇👇

How to Disable Ad Blocker